चिमनी में विस्फोट से मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 9: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया 2-2 लाख मुआवजे का ऐलान

MOTIHARI, EAST CHAMPARAN : बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के रामगढ़वा थाना क्षेत्र के नरीरगीर में शुक्रवार (23 दिसंबर) को ईंट भट्ठे की चिमनी में विस्फोट होने से नौ लोगों की मौत हो गयी, जबकि कई अन्य घायल हो गये। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। मोतिहारी पुलिस ने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है। एएसपी रक्सौल एसडीआरएफ की टीमों के साथ मौके पर मौजूद है। पीएम मोदी ने हादसे पर मुआवजे का ऐलान किया है।

मृतकों-घायलों को PMNRF से मुआवजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घायलों और मृतकों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने लिखा, मोतिहारी में एक ईंट भट्ठे में हुए हादसे में लोगों की मौत से व्यथित। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। घायलों के लिए प्रार्थना करूंगा। PMNRF से 2 लाख प्रत्येक मृतक के परिजनों को दिए जाएंगे। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे। वहीं, बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने रामगढ़वा के नरीरगीर में ईंट भट्ठे की चिमनी में विस्फोट की घटना पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, पूर्वी चंपारण जिले के रामगढ़वा थाना क्षेत्र में ईंट-भट्ठे की चिमनी फटने की घटना दुःखद। मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना है। घायलों का समुचित इलाज कराने का निर्देश दिया है। उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना है।

अब तक 9 की मौत

मोतिहारी के डीएम ने बताया, रामगढ़वा के नरीरगीर में ईंट भट्ठे की चिमनी में हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या नौ हो गई है। आठ लोग रक्सौल के एक निजी अस्पताल में भर्ती हैं। मलबा हटाया जा रहा है और बचाव अभियान जारी है। एसआरपी अस्पताल के सुपरिटेंडेंट सुजीत कुमार ने कहा, नरीरगीर में ईंट भट्ठे की चिमनी में विस्फोट के कारण पीड़ितों को गंभीर चोटें आई हैं और सांस लेने में तकलीफ हुई है। 8-7 लोगों को भर्ती किया गया है जबकि तीन को वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया है।

हादसा कैसे हुआ

जानकारी के मुताबिक, ईंट भट्ठे में आग लगाने के दौरान चिमनी में विस्फोट हो गया। इस हादसे में मौके पर मौजूद चिमनी मालिक समेत करीब 9 लोगों की मौत हो गयी जबकि आधा दर्जन मजदूर घायल हुए हैं। फायर ब्रिगेड की गाड़ी सहित कम से कम 10 एम्बुलेंस घटनास्थल पर पहुंच चुकी हैं।