PM Kisan Yojana: बिहार के 17 लाख किसानों की लटक सकती सम्मान निधि की 13वीं किस्त, जानें वजह

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA LASTEST UPDATE : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि 31 जनवरी से पहले ये राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इस बीच तमाम राज्यों में भूलेखों की सत्यापन में तेजी लाई जा रही है। इसके साथ ही बड़ी संख्या में लोगों के ऊपर लाभार्थी सूची से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। साथ ही बड़ी संख्या में e-KYC लंबित होने की वजह से किसान आगामी किस्त से वंचित रह सकते हैं।

बिहार के 17 लाख किसानों पर मंडरा रहा है खतरा

जानकारी के मुताबिक, बिहार 16.47 लाख किसानों की e-KYC लंबित है। इन सभी लोगों को e-KYC कराने का आग्रह किया जा रहा है। सभी लाभार्थियों से अनुरोध किया गया है कि 28 जनवरी तक e-KYC करा लें। ऐसा नहीं करने पर किसान 13वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं। e-KYC कराने के लिए किसान इस योजना की वेबसाइट पर विजिट करें। वह आधार लिंक मोबाइल नंबर से ओटीपी प्राप्त कर e-KYC की प्रकिया पूरा कर सकते हैं। किसान सीएससी सेंटर पर भी जाकर e-KYC की प्रकिया पूरा करा सकता है। इसके लिए किसान को 15 रुपये का भुगतान करना होगा।

ऐसे चेक करें कि e-KYC की प्रकिया पूरी है कि नहीं

आप पीएम किसान योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। फिर फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें। यहां बेनेफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक करें। पहले ये चेक करें कि e-KYC और लैंड डिटेल पूरी भरी हुई है। अगर आपके पीएम किसान योजना के स्टेटस के आगे यस लिखा है तो आप समझ लीजिए कि आपके खाते में 13वीं किस्त जरूर आएगी। वहीं, अगर इनमें से किसी भी जगह नो लिखा है तो आपकी किस्त रुक सकती है। अगर आप आगामी किस्त पाना चाहते हैं तो बिना देर किए e-KYC की प्रकिया पूरा कर लें।

यहां करें संपर्क

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त को लेकर किसान आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं। यहां किसानों की सारी समस्याओं का समाधान किया जा सकेगा।