Big Update For UPI Users, GPay, PhonePe, Paytm will now be able to transfer only this much money every day

आज के समय में हर कोई यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल कर रहा है। अगर आप भी यूपीआई के जरिए पेमेंट करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। गूगल पे (GPay), फोन पे (PhonePe), अमेजन पे (Amazon Pay) और पेटीएम (Paytm) जैसी सभी कंपनियों ने हर दिन ट्रांजेक्शन करने की लिमिट को तय कर दिया है, जिसका असर देश के करोड़ों यूपीआई यूजर्स (UPI Users) पर पड़ेगा।

चेक करें हर दिन कितना कर सकते हैं ट्रांजेक्शन?

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National Payment Corporation of India) की गाइडलाइन के मुताबिक, अब आप यूपीआई से हर दिन सिर्फ 1 लाख रुपये तक का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। वहीं, कुछ छोटे बैंकों ने इस लिमिट को 25,000 तक तय कर दिया है। आइए चेक करें अब आप किस ऐप के जरिए कितना ट्रांजेक्शन हर दिन कर सकते हैं।

Amazon Pay की कितनी है लिमिट?

Amazon Pay ने UPI के जरिए पेमेंट करने की अधिकतम लिमिट 1,00,000 रुपये तय की है। Amazon Pay UPI पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद शुरुआती 24 घंटों में यूजर सिर्फ 5000 रुपये तक का ही लेनदेन कर सकता है। वहीं, बैंक के आधार पर हर दिन लेनदेन की संख्या 20 तय की गई है।

Paytm ने भी तय की लिमिट

Paytm UPI ने यूजर्स के लिए 1 लाख रुपये तक की लिमिट तय की है। इसके साथ ही पेटीएम ने प्रति घंटे की भी लिमिट ट्रांसफर की है। Paytm ने बताया है कि अब हर घंटे में आप सिर्फ 20,000 रुपये का ही लेनदेन कर सकते हैं। इसके अलावा प्रति घंटा 5 ट्रांजेक्शन और एक दिन में सिर्फ 20 लेनेदन ही कर सकते हैं।

PhonePe की कितनी है लिमिट?

PhonePe ने डेली UPI लेनदेन की सीमा 1,00,000 रुपये निर्धारित की है। इसके साथ ही एक व्यक्ति बैंक के दिशानिर्देशों के आधार पर PhonePe UPI के जरिए प्रति दिन अधिकतम 10 या 20 लेनदेन कर सकता है।

Google Pay से कर सकते हैं सिर्फ 10 ट्रांजेक्शन

Google Pay या GPay ने सभी UPI ऐप और बैंक खातों में कुल 10 लेन-देन की सीमा तय की है। यूजर एक दिन में सिर्फ 10 लेनदेन कर पाएंगे। इसके साथ प्रति दिन एक लाख रुपये तक के ट्रांजेक्शन कर सकेंगे।

इन ऐप में हर घंटे की लिमिट नहीं है तय

आपको बता दें गूगल पे और फोन पे पर हर घंटे के हिसाब से कोई भी लिमिट तय नहीं की गई है। हालांकि अगर कोई भी व्यक्ति आपको 2000 रुपये से ज्यादा की मनी रिक्वेस्ट इन ऐप के जरिए भेजता है तो ऐप उसको हॉल्ट कर देगा।