शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है! नियमित रूप से शराब का सेवन करने से आपकी उम्र कई साल कम हो सकती है

Bihar की लड़की ने Sharab पर गाया ऐसा गाना, खूब हो रहा Video Viral, रातोंरात Social Media पर छाई

देखें वीडियो

ROHTAS : बिहार के रोहतास जिले की छोटी लड़की का लालपानी वाला ये गाना सुनिए, खूब वायरल है, रातोंरात छा गई

शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है! नियमित रूप से शराब का सेवन करने से आपकी उम्र कई साल कम हो सकती है

शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है! नियमित रूप से शराब का सेवन करने से आपकी उम्र कई साल कम हो सकती है

एक अध्ययन में पाया गया है कि एक गिलास से ज्यादा वाइन या बीयर पीने से आपकी उम्र कई साल कम हो सकती है। शोध के अनुसार, अधिक शराब पीने से स्ट्रोक, घातक धमनीविस्फार, दिल की विफलता और मृत्यु का उच्च जोखिम होता है। निष्कर्ष व्यापक रूप से प्रचलित धारणा को चुनौती देते हैं कि मध्यम शराब पीना हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, और यूके के हाल ही में कम किए गए दिशानिर्देशों का समर्थन करता है।

यूके में कैंब्रिज विश्वविद्यालय की एंजेला वुड ने कहा, “इस शोध का मुख्य संदेश यह है कि यदि आप पहले से ही शराब पीते हैं, तो कम पीने से आपको लंबे समय तक जीने में मदद मिल सकती है और कई कार्डियोवैस्कुलर स्थितियों का खतरा कम हो सकता है।” द लांसेट पत्रिका में प्रकाशित इस अध्ययन में दुनिया भर के 19 देशों में लगभग 600,000 वर्तमान शराब पीने वालों के स्वास्थ्य और पीने की आदतों की तुलना की गई और उम्र, धूम्रपान, मधुमेह के इतिहास, शिक्षा के स्तर और व्यवसाय के लिए नियंत्रित किया गया।

पीने की ऊपरी सुरक्षित सीमा प्रति सप्ताह लगभग पाँच पेय थी (100 ग्राम शुद्ध अल्कोहल, 12.5 यूनिट या 4 प्रतिशत ABV2 बीयर के पाँच पिंट या 13 प्रतिशत ABV वाइन के पाँच 175 मिलीलीटर गिलास)। हालाँकि, इस सीमा से अधिक पीने को कम जीवन प्रत्याशा से जोड़ा गया था। उदाहरण के लिए, प्रति सप्ताह 10 या अधिक ड्रिंक्स का सेवन एक से दो साल की छोटी जीवन प्रत्याशा के साथ जुड़ा हुआ था। प्रति सप्ताह 18 ड्रिंक्स या अधिक पीने से चार से पांच साल कम जीवन प्रत्याशा के साथ जुड़ा हुआ था।

शोध यूके के हाल ही में कम किए गए दिशानिर्देशों का समर्थन करता है, जो 2016 से अनुशंसा करते हैं कि पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रत्येक सप्ताह 14 यूनिट से अधिक शराब नहीं पीनी चाहिए। यह एक सप्ताह में लगभग छह पिंट बीयर या छह ग्लास वाइन के बराबर है। शोधकर्ताओं ने शराब के सेवन और विभिन्न प्रकार के हृदय रोग के बीच संबंध को भी देखा। शराब का सेवन स्ट्रोक, दिल की विफलता, घातक महाधमनी धमनीविस्फार, घातक उच्च रक्तचाप से ग्रस्त रोग और दिल की विफलता के उच्च जोखिम से जुड़ा था और ऐसी कोई स्पष्ट सीमा नहीं थी जहाँ कम पीने से लाभ नहीं होता था।